जिला पानीपत में 18, 19, 27 व 28 नवम्बर को विशेष अभियान के तहत बनाई जाएगी वोट: मण्डलायुक्त संजीव वर्मा

सभी बीएलओ उक्त तिथियों में अपने मतदान केन्द्रों पर रहना सुनिश्चित करें वरना होगी सख्त कार्यवाही : डीसी सुशील सारवान

भूप एक्सप्रेस।
पानीपत (नंदपाल)17 नवम्बर। मतदाता सूचि का विशेष पुर्ननिरीक्षण को लेकर बुधवार को मण्डलायुक्त एवं रोल आबर्जवर संजीव वर्मा ने पानीपत उपायुक्त कार्यालय स्थित सभागार में बैठक की अध्यक्षता की जिसमें उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुशील सारवान, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश रविन्द्र मलिक, चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी एडीसी वीना हुड्डा, एसडीएम पानीपत धीरज चहल, एसडीएम समालखा अश्वनी मलिक, तहसीलदार कुलदीप मलिक, तहसीलदार समालखा सुमनलता, बीडीपीओ पूनम चंदा, सहायक पंजीयन अधिकारी व विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि जिनमें सीनियर डिप्टी मेयर दुष्यंत भट्ट और बार एसोसिएशन के प्रधान शेर सिंह खर्ब भी उपस्थित रहे।

मण्डलायुक्त संजीव वर्मा ने कहा कि मतदाता सूची के विशेष पुर्ननिरीक्षण कार्य के तहत 27 व 28 नवम्बर को विशेष अभियान तिथि घोषित की गई है इसलिए सभी बीएलओज इन अवकाश के दिनों में अपने बूथों पर रहें। उन्होंने कहा कि 18 से 20 वर्ष तक के युवाओं की वोट बनाने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाएं। उक्त तिथियों में विशेष शिविर लगाकर नई वोट बनवाने, वोट कटवाने तथा संशोधन करने का कार्य किया जाना है। उन्होंने सभी राजनैतिक दलों का आहवान किया कि वे भी लोगों में जागरूकता लाएं। उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 2022 को क्वालीफाईंग तिथि मानकर फोटोयुक्त मतदाता सूचियों को प्रकाशन विगत 1 नवम्बर-2021 को कर दिया गया है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1से 30 नवम्बर तक दावे और आपत्तियां प्राप्त की जा रही हैं। निर्धारित दावे और आपत्तियों का निपटान 20 दिसम्बर तक किया जाएगा और 5 जनवरी-2022 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुशील सारवान ने मंडल आयुक्त संजीव वर्मा को जानकारी देते हुए बताया कि जिला में 451 स्थानोंन पर कुल 865 मतदान केन्द्र स्थापित हैं। इन मतदान केन्द्रों पर 865 बीएलओज और 76 सुपरवाईजर भी लगाए गए हैं। वर्तमान में जिला में कुल मतदाता 8 लाख 61 हजार 914 हैं। अभी तक नई वोट बनवाने के लिए 3154 आवेदन प्राप्त हुए हैं। फार्म 7 के लिए 482, फार्म 8 के लिए 183 और फार्म 8-ए के लिए 44 आवेदन प्राप्त हुए हैं। उन्होंने मंडल आयुक्त संजीव वर्मा को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दी गई हिदायतों की पालना की जाएगी और राजनैतिक दलों से प्राप्त सुझावों को भी प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि उक्त तिथियों के अलावा 18 व 19 नवम्बर को भी जिला में विशेष अभियान तिथि घोषित की गई है। इसलिए सभी बीएलओज इन दिनों में भी अपने मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहेंगे।

मण्डलायुक्त संजीव वर्मा ने बैठक के बाद विभिन्न मतदान केन्द्रों का दौरा भी किया और कहा कि आने वाली विशेष अभियान तिथियों को सभी बीएलओज अपने मतदान केन्द्रों पर मौजूद रहने चाहिए और इसके लिए सभी पंजीयन अधिकारी और सहायक पंजीयन अधिकारी दौरा भी करेंगे। अगर कोई बीएलओज मौके पर उपस्थित नही पाया गया तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही भी की जाएगी।