मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा पत्रकार संघ की स्मारिका-2021 ‘मीडिया के बदलते स्वरूप’ का किया विमोचन

भूप एक्सप्रेस।
करनाल, 5 दिसंबर। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को हरियाणा पत्रकार संघ की नई स्मारिका-2021 ‘मीडिया के बदलते स्वरूप’ का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने करनाल नगर निगम के नए कार्यालय के सभागार में आयोजित एक समारोह में कहा कि पत्रकारों को पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा संरक्षण देने के लिए कैशलेस योजना को जनवरी 2022 में लागू किया जाएगा। इस योजना की घोषणा सरकार ने हरियाणा पत्रकार संघ की मांग पर तीन महीने पूर्व की थी। जब से यह योजना अधिकारियों के विचार विमर्श में लंबित पड़ी है।
हरियाणा पत्रकार संघ की स्मारिका-2021 में नवोदित पत्रकारों को सीखने के लिए पर्याप्त सामग्री दी गई है। स्मारिका के लेखकों में देश के नामचीन पत्रकार डा. वैद प्रताप वैदिक, डा. चंद्र त्रिखा, उर्मिलेश, धर्मपाल धनखड़, उमेश जोशी, बलवंत तक्षक, यशवीर कादियान, कमलेश भारतीय, सीएम के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, प्रो. रणबीर सिंह, सुरेंद्र भाटिया व सुशील पंडित आदि के सारगर्भित और अनुभव की कसौटी पर चुनिंदा लेख हैं। स्मारिका में पत्रकारिता के बदलते स्वरूप व विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला गया है। स्मारिका के संपादक वरिष्ठ पत्रकार के.बी. पंडित और संदीप साहिल हैं। समारोह में बोलते हुए हरियाणा पत्रकार संघ के अध्यक्ष केबी पंडित ने सीएम से कैशलेस योजना को यथाशीघ्र लागू करने और वृद्ध पेंशन योजना में पांच साल की एक्रीडेशन की अनिवार्य शर्त को हटाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि फिलहाल 135 पत्रकारों को पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है। यदि पेंशन योजना का सरलीकरण किया जाता है तो 600 से 700 पत्रकारों को इसका लाभ मिल सकता है।
जिला प्रधान संदीप साहिल ने स्मारिका के विषय में बोलते हुए कहा कि स्मारिका में नवोदित पत्रकारों के लिए ऐसे चुनिंदा आलेख हैं जो उनकी कार्यशैली को काफी प्रभावित करेंगे और जिनसे उन्हें अच्छे और निर्भय पत्रकार बनने की प्रेरणा मिलेगी। इस अवसर पर नीलोखेड़ी विधायक धर्मपाल गोंदर, इंद्री विधायक रामकुमार कश्यप, मेयर रेणु बाला गुप्ता, सीएम के विधानसभा प्रतिनिधि संजय बठला, भाजपा जिला प्रधान योगेंद्र राणा, नगर निगम के एक दर्जन से अधिक पार्षद व सैंकड़ों पत्रकार व छायाकार के अलावा अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।
फोटो कैप्शन : मुख्यमंत्री मनोहरलाल नगर निगम के सभागार में हरियाणा पत्रकार संघ की स्मारिका-2021 मीडिया के बदलते स्वरूप का विमोचन करते हुए। साथ में संघ के प्रदेशाध्यक्ष केबी पंडित, संपादक संदीप साहिल, विधायक धर्मपाल गोंदर, विधायक रामकुमार कश्यप व भाजपा जिला प्रधान योगेंद्र राणा दिखाई दे रहे हैं।