प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत सभी बैंक प्रबन्धक 31 दिसंबर तक काटे बीमित किसानों का प्रीमियम 15 जनवरी तक पोर्टल पर डाटा करें अपलोड

भूप एक्सप्रेस।
रोहतक, 13 दिसम्बर (रोहित सोलंकी)। उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार के निर्देशानुसार उप कृषि निदेशक इंद्र सिंह के मार्गदर्शन में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बैंक प्रबन्धकों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक प्रताप सिंह ने की। उन्होंने बताया कि सभी बैंक प्रबन्धक प्रीमियम काटते व पोर्टल पर अपलोड करते समय किसान की फसल तथा फसल गांव का विशेष ध्यान रखे ताकि किसान का सही फसल का बीमा किया जा सके।
कृषि विभाग से सहायक सांख्यिकी अधिकारी विनोद हुड्डा ने बताया कि यह योजना ऋणी किसानों के लिए स्वैच्छिक है, यदि कोई किसान फसल का बीमा नही करवाना चाहता है या फिर किसानों द्वारा फसल बदल कर बोई गई है तो वह 24 दिसंबर से पहले सम्बन्धित बैंक में इसकी जानकारी दें ताकि सही फसल का बीमा किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी बैंक प्रबन्धक आगामी 31 दिसंबर तक ऋणी किसानों का प्रीमियम काटे और समय रहते 15 जनवरी तक पोर्टल पर डाटा अपलोड करे।
उन्होंने बताया कि पोर्टल पर डाटा अपलोड करते समय किसान का फसल गांव तथा फसल अनुसार डाले ताकि बीमित किसान का सही समय पर बीमा प्रक्रिया पूरी कि जा सके। गैर ऋणी किसान फसल का बीमा करवाना चाहता है तो वह किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर फसल का बीमा करवा सकते है। विनोद हुड्डïा ने बताया कि किसान को गेंहू फसल के लिए 409.50 रुपये प्रति एकड़, जौ फसल के लिए 267.75 रुपये प्रति एकड़, सरसों फसल के लिए 275.63 रुपये प्रति एकड़, चना फसल के लिए 204.75 रुपये प्रति एकड़ और सूरजमुखी फसल के लिए 267.75 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से प्रीमियम देना होगा। इस मौके पर एमएसएमई की सीनियर मैनेजर निलिमा, सभी बैंक प्रबन्धक, कृषि विभाग से सांख्यिकी सहायक विकास आदि मौजूद रहे।