हरियाणा कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयार

प्रदेश में अब तक 3.61 करोड़ से अधिक लोगों का किया जा चुका है टीकाकरण

भूप एक्सप्रेस।
चंडीगढ़, 7 जनवरी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक देनी शुरू कर दी है, जिसके कारण राज्य में प्रतिदिन आने वाले केसों की संख्या में वृद्धि हुई है। राज्य सरकार ने तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

मुख्यमंत्री आज यहां प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री कंवर पाल और मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ अमित अग्रवाल भी उपस्थित रहे।

उन्होंने कहा कि यदि वीरवार की बात करें तो राज्य में लगभग 2500 नये केस आये हैं। राज्य में इस वक्त 8000 सक्रिय मामले हैं, जिसमें से ओमीक्रोन वेरीयंट के 114 मामले दर्ज किए गए हैं। 114 में से 83 मरीज ठीक हो चुके हैं और 31 एक्टिव केस हैं।

उन्होंने कहा कि ओमीक्रोन वेरीयंट के प्रसार की गति डेढ़ गुना है और विशेषज्ञों के अनुसार 25 जनवरी तक कोरोना के मामलों की संख्या और तीव्र हो सकती है। इसी को देखते हुए हमने प्रदेश में सख्ती बरती है।

मनोहर लाल ने बताया कि अब तक राज्य में 3.61 करोड़ से अधिक लोगों को टीके लगाये जा चुके हैं, जिनमें 2.10 करोड़ से अधिक लोगों को पहली खुराक और 1.50 करोड़ से अधिक लोगों को दूसरी खुराक मिल चुकी है।

उन्होंने कहा कि राज्य में दैनिक टेस्टिंग क्षमता भी बढ़ाई गई है और दैनिक आधार पर 40,000 से अधिक परीक्षण किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि टीकाकरण बढ़ाने के साथ ही टेस्टिंग भी बढ़ाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संबंध में सार्वजनिक कार्यक्रमों, विवाह और अन्य समारोहों पर केंद्र सरकार द्वारा जारी आवश्यक प्रतिबंधों के दिशा-निर्देशों को राज्य सरकार ने भी लागू किया है।

मुख्यमंत्री ने आग्रह किया कि सभी को मास्क पहनना चाहिए, उचित दूरी बनाए रखना चाहिए और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए।