अधमी गांव में विभागीय इंस्पैक्टर की देखरेख में बांटा जा रहा था कम राशन, ग्रामीणों ने किया हंगामा

हंगामे को बढता देख इंस्पैक्टर और बापौली डिपो होल्डर्स एसोसिएशन प्रधान पुनित मित्तल के प्रयास से दुसरे गांवों के डिपों होल्डरों से राशन ट्रांसफर करवाकर ग्रामीणों को किया शांत

भूप एक्सप्रेस।
बापौली, 27 फरवरी। अधमी गांव में पुलिस सुरक्षा के बीच डिपो होल्डर द्वारा विभागीय अधिकारी की देखरेख में डबल राशन ना दिए जाने पर ग्रामीणों ने रोष जताया और जमकर हंगामा किया। हंगामें को बढता देख मौजूद विभागीय अधिकारी ने अन्य गांवों के डिपों होल्डरों के पास बचे हुए राशन को मंगवा कर ग्रामीणों को वितरित कराया तब जाकर ग्रामीण शांत हुए।

जानकारी अनुसार ग्रामीणों का कहना है कि उनके गांव के डिपों होल्डर की सप्लाई बंद होने से बापौली के डिपों होल्डर को गांव में राशन वितरण करने की जिम्मेवारी लगा रखी है। रविवार को विभागीय इंस्पैक्टर के साथ डिपो होल्डर गांव में राशन वितरित करने के लिए आया और जैसे ही उसने राशन बांटना शुरू किया तो वो एन. एफ. एस. ए. वाला राशन ही देने लगा तो ग्रामीणों ने कहा कि पी. एम. वाला राशन भी दो तो मौजूदा डिपो होल्डर रवि ने ग्रामीणों को समझाते हुए कहा कि वह राशन मशीन में चढ़ा हुआ नहीं है और ना ही आया हुआ है। इसलिए जो आया हुआ है उसे ही वें बारी बारी ले लें। लेकिन ग्रामीणों ने उसे लेने से साफ इन्कार करते हुए कहा कि वें अपना पूरा राशन ही लेंगे।


जब ग्रामीणों ने मौजूदा विभागीय इंस्पैक्टर संदीप से शिकायत कि तो उन्होंने कहा कि जो राशन मशीन में चढ़ा हुआ आया है उतना ही राशन फिलहाल दिया जा सकता है। इस बात पर ग्रामीणों ने हंगामा खड़ा कर दिया। हंगामें को बढता देख इंस्पैक्टर संदीप ने पुलिस को सूचना दी तो पुलिस भी तत्काल मौके पर पहुंच गई। उधर मामले की सूचना जब “बापौली ब्लॉक डिपो होल्डर एसोशिएशन के प्रधान” पुनित मित्तल को मिली तो वो भी जल्द ही अधमी गांव पहुंचे और उत्पन्न हुई समस्या को समझा। इधर पुलिस ने ग्रामीणों को समझाते हुए शांत कर उनकी समस्या का तत्काल समाधान करने की बात कही।

“बापौली ब्लॉक डिपो होल्डर एसोशिएशन” के प्रधान पुनित मित्तल और विभागीय इंस्पैक्टर संदीप ने समस्या को गंभीरता से लेते हुए इसका समाधान निकालते हुए त्वरित कार्रवाई की। इंस्पैक्टर संदीप ने विभागीय उच्च अधिकारियों से बातचीत कर जिला के अंतर्गत आने वाले गांव किवाणा, नंगला पार, राणा माजरा, झट्टीपुर के डिपो होल्डर्स से कहा कि अगर किसी कारणवश उनकी मशीन में राशन शेष है तो वे उस राशन को अधमी गांव के लिए ट्रांसफर करें। गांव भलोर के डिपो होल्डर एवं एसोशिएशन प्रधान पुनित मित्तल ने भी अपनी मशीन में शेष रहे 4 क्विंटल राशन(पी एम) को ट्रांसफर किया। थाना पुलिस सनौली की टीम, बापौली ब्लॉक डिपो होल्डर्स एसोसिएशन प्रधान पुनित मित्तल, सनौली ब्लॉक डिपो होल्डर्स एसोसिएशन प्रधान के. डी. शर्मा और विभागीय इंस्पैक्टर संदीप के सयुक्त प्रयास से ग्रामीण शान्त हुए और विभाग के नियमानुसार राशन वितरण शुरु कराया गया।

क्या कहा कार्यवाहक डिपो होल्डर रवि ने :

इस विषय में राशन वितरित करने वाले बापौली डिपो होल्डर रवि का कहना है कि जो राशन मशीन दिखा रही है, उतना राशन ही वह विभागीय नियमानुसार वितरित कर रहा है और होता भी यही है कि जो राशन मशीन में चढ़ा होता है उतना ही फिजिकली रूप से आता है, जो लाभार्थी राशनकार्ड धारकों को उपलब्ध करा दिया जाता है।

क्या कहना है विभागीय इंस्पैक्टर संदीप का

इस विषय में मौके पर मौजूद विभागीय इंस्पैक्टर संदीप से बात कि तो उन्होंने कहा कि तकनीकि खराबी के कारण मशीन में पुरा राशन नहीं चढ़ सका होगा। जिसका समाधान कल हो जायेगा लेकिन फिलहाल ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए आज कुछ अन्य डिपो होल्डर्स से बकाया राशन यहां की मशीन में ट्रान्सफर करवा दिया गया है ताकि कोई भी लाभार्थी राशनकार्ड राशन से वंचित ना रह सके।

क्या कहा बापौली डिपो होल्डर्स एसोसिएशन प्रधान पुनित मित्तल ने

मित्तल ने कहा कि उनका सदैव प्रयास रहता है कि कोई भी लाभार्थी राशनकार्ड धारक राशन से वंचित ना रहे। उसे समय पर राशन मिले। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि तकनीकि खराबी के कारण मशीनों में राशन देरी से चढ़ पाता है और हमें भी राशन बांटने में काफी परेशानी झेलनी पड़ती है और लाभार्थी राशनकार्ड धारकों को भी। उन्होंने यह भी कहा कि कई बार अगर उनके किसी साथी के पास राशन कम भी पड़ जाए तो तो हम उसका समाधान आपस मे मिलकर निकाल लेते हैं। जैसे कि आज अधमी में यह समस्या आई है तो हम सबने मिलकर प्रयास किया और समाधान निकल आया और जो राशन हमने ट्रान्सफर किया है वह राशन विभाग हमारी मशीनों में भेज देगा।