देर रात कांपा हिंदुस्तान, 6.3 की तीव्रता से आया भूकंप, जानें कैसा रहा तबाही का मंजर

भूप एक्सप्रेस, नई दिल्ली (सुरेंद्र शर्मा)। देर रात आज हिंदुस्तान कांप उठा भारत, चीन और नेपाल में मंगलवार देर रात 1.57 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 6.3 तक मापी गई. भारत में दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र नेपाल था. ऐसे में सबसे ज्यादा तबाही की खबरें नेपाल से ही सामने आ रही हैं. यहां के दोती में एक घर गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई. उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बुधवार सुबह 6.27 बजे फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए. इन झटकों की तीव्रता 4.3 थी. भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी की गहराई में था. दिल्ली के साथ ही नोएडा और गुरुग्राम में भी कई सेकेंड तक भीषण झटके महसूस किए गए. इसके कारण लोग उठ गए और कई लोग अपनी सोसायटी में बाहर निकल आए.

भारत में नेपाल सीमा से सटे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के पास सबसे तेज 6.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसके साथ ही पूरे उत्तर भारत में भी भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ से लगभग 90 किमी दूर नेपाल में था।

भारत में कहां-कहां महसूस हुए भूकंप के झटके?

भारत में दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. यहां तक कि लखनऊ में भी झटकों ने लोगों की नींद उड़ा दी. USGS के मुताबिक, भूकंप का केंद्र नेपाल में दिपायल से 21 किमी दूर था. यहां मंगलवार देर शाम को भी दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उनकी तीव्रता 4.9 और 3.5 थी. इससे पहले उत्तराखंड में रविवार शाम को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.