पानीपत शुगर मिल में जल्द शुरू होगा एथनॉल प्लांट: बनवारी लाल

गन्ना किसानों को किया जायेगा समय पर भुगतान

भूप एक्सप्रेस न्यूज।

पानीपत 15 नवंबर(नंदपाल)। मंगलवार को पानीपत की सहकारी चीनी मिल के वर्ष 2022-23 के पिराई सत्र के शुभारंभ पर किसानों और शुगर मिल प्रबंधन को शुभकामनाएं देते हुए प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉक्टर बनवारी लाल ने कहा कि सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि पानीपत की शुगर मिल की क्षमता बढऩे से क्षेत्र के किसानों को बड़ा लाभ होगा। अब किसानों को अपना गन्ना बेचने के लिए अन्य स्थानों पर नहीं जाना पड़ेगा। किसानों को समय पर भुगतान किया जाएगा।

पानीपत शुगर मिल में जल्द शुरू होगा एथनॉल प्लांट

सहकारिता मंत्री डॉक्टर बनवारी लाल ने कहा कि किसानों से भी शुगर मिलों की बेहतरी के लिए सुझाव लिए गए हैं। शुगर मिलों की आमदनी बढ़ाने के लिए ही एथनॉल प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। शाहाबाद की मिल में एथनोल प्लांट शुरू हो चुका है। पानीपत की मिल में भी जल्दी ही एथनॉल प्लांट शुरू हो जाएगा। सभी मिलों में एथनॉल बनाने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी।इससे मिलों की आमदनी बढ़ेगी। इससे किसानों को समय पर गन्ने का भुगतान हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि अच्छी रिकवरी के लिए मिल प्रबंधन ध्यान दे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसान भी गन्ने की फसल को साफ करके लेकर आएं ताकि रिकवरी अच्छी हो। सहकारिता मंत्री ने कहा कि हरियाणा में 16 फसलों समर्थन मूल्य पर खरीदी जा रही है। भावानत्र भरपाई योजना से किसानों को लाभ मिल रहा है। डॉक्टर बनवारी लाल ने कहा कि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। नौकरियों में पारदर्शिता के लिए भी सरकार दृढसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में 27 लाख परिवारों को शामिल किया जाएगा। परिवार पहचान पत्र योजना के तहत सभी वर्गों के गरीबों को लाभ देने का काम सरकार कर रही है।

करनाल लोक सभा क्षेत्र के सांसद संजय भाटिया ने कहा कि सहकारिता हम सबका सांझा काम है। ये मिल एक ऐतिहासिक मिल है। सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को आपस में संवाद रखकर इस मिल को चलाने का काम करना होगा। उन्होंने डाहर गांव के विकास के लिए भी मिल प्रबंधन से सहयोग देने की अपील की। कार्यक्रम में जजपा नेता देवेंद्र कादियान और भाजपा नेता हरपाल ढांडा ने शुगर मिल की सौगात देने पर मुख्यमंत्री का आभार जताया। एमडी शुगरफेड कैप्टन मनोज कुमार ने सभी का स्वागत किया। इस मौके पर जेजेपी के जिला अध्यक्ष सुरेश काला, राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार के सुपुत्र अनिल पंवार, डीसी सुशील सारवान, एमडी शुगर मिल (पानीपत) नवदीप सिंह के अलावा कि विभिन्न गणमान्य और सैकड़ों की संख्या में किसान भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में किसान वीरेंद्र सिंह,नरेंद्र सिंह,धर्मवीर सिंह,नरेश और ड्राइवर हरवीर को सहकारिता मंत्री ने सम्मानित भी किया।