युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर होंगे सृजित : दुष्यंत चौटाला

पीपीपी के आधार पर बनाए जाएंगे बीपीएल कार्ड - कमेरे वर्ग के कल्याण के लिए बनेगी नई योजनाएं

भूप एक्सप्रेस।

रोहतक, 21 दिसंबर (रोहित सोलंकी)। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में 33 हजार करोड़ रुपये का निवेश हुआ है, जिससे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। सरकार द्वारा बीपीएल कार्ड को परिवार पहचान पत्र से जोड़ा जा रहा है तथा आगामी 1 जनवरी से परिवार पहचान पत्र के आंकड़ों के आधार पर बीपीएल कार्ड बनाये जायेंगे।

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला स्थानीय जिला विकास भवन के सभागार में आयोजित जिला लोकसम्पर्क एवं परिवेदना समिति की मासिक बैठक के उपरांत प्रेस प्रतिनिधियों से संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गरीब व्यक्तियों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है तथा नववर्ष में गरीब व कमेरे वर्ग के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं शुरू की जायेगी। सरकार द्वारा ऑनलाइन फर्द की व्यवस्था शुरू की जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी व्यवस्था लागू की गई है। प्रदेश सरकार की ऑनलाइन फर्द की नई व्यवस्था से किसानों को पटवारियों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। ऑनलाइन फर्द पर क्यूआर कोड होगा, जिससे इस फर्द की वेरिफिकेशन की जा सकेंगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के पुराने सैक्टरों मेें रजिस्ट्री न होने की समस्या का भी सरकार द्वारा स्थाई समाधान किया जा रहा है।

 

दुष्यंत चौटाला ने कोविड-19 के संदर्भ में पूछे गए प्रश्न के जवाब में कहा कि केंद्र सरकार इस मामले में नोडल सरकार है। केंद्र सरकार द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिए हिदायतें जारी की जाती है, जिससे राज्य सरकारों द्वारा लागू किया जाता है। उन्होंने प्रदेश में युवाओं के लिए रोजगार से संबंधित विषय पर पूछे गए प्रश्न के जवाब में कहा कि प्रदेश में अनेक कम्पनियां अपनी ईकाईयां स्थापित कर रही है, जिससे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा हो रहे है।

उप मुख्यमंत्री ने नशा मुक्ति के संदर्भ में पूछे गए प्रश्न के जवाब में कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा नशा मुक्त हरियाणा अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत नशीले पदार्थों को बड़े पैमानों पर जब्त किया गया है। हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड एवं पंजाब द्वारा पंचकूला में सेक्टर स्थापित किया गया है। उन्होंने नशा मुक्त हरियाणा अभियान में आम जनता से जुडऩे का आह्वïान किया है ताकि हरियाणा को नशा मुक्त बनाया जा सके।

चौटाला ने कांग्रेस पार्टी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी के शासनकाल के दौरान कई कम्पनियां प्रदेश से बाहर चली गई थी, जिनमें मारुती, होंडा व हीरो आदि कम्पनियां शामिल है। उन्होंने बोंड पॉलिसी के संदर्भ में पूछे गए प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न 5 बिन्दुओं में बदलाव किया गया है, जिसकी बाद में अधिसूचना जारी की जायेगी। प्रदेश में प्रशिक्षित डॉक्टरों की सेवाओं की नागरिकों को जरूरत है।

इस अवसर पर मेयर मनमोहन गोयल, उपायुक्त यशपाल, पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीणा, भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य शमशेर खरकड़ा, जजपा के जिला अध्यक्ष दलबीर भराण, राजेश सैनी, मीना मकड़ौली, रमेश भाटिया, कुलविंद्र सिंह सिक्का सहित भाजपा व जजपा के अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।