हरियाणा में कैंसर पीड़ितों के लिए CM खट्टर का बड़ा फैसला : स्टेज- 3-4 के रोगियों को मिलेगी 2500 मासिक पेंशन; बजट में 68.50 करोड़ का प्रावधान

भूप एक्सप्रेस।

चंडीगढ (नंदपाल)। हरियाणा सरकार ने कैंसर पीड़ितों के लिए बड़ा फैसला किया है। CM मनोहर लाल ने स्टेज- 3 व 4 कैंसर पीड़ितों के लिए 2500 रुपए मासिक पेंशन शुरू करने का निर्णय लिया है। इससे राज्य सरकार के खजाने पर 68 करोड़ 42 लाख रुपए से अधिक का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा। इससे पहले देश में केवल त्रिपुरा ही एक ऐसा राज्य है जो स्टेज- 3 के कैंसर पीड़ितों को 1000 रुपए की मासिक वित्तीय सहायता दे रहा है। सी एम खट्टर ने मई 2022 में कैंसर पीड़ितों से मिलकर आश्वासन दिया था कि डॉक्टर को भगवान का दूसरा रूप माना जाता है, वह डॉक्टर तो नहीं हैं, लेकिन मानवता के नाते वे कैंसर पीड़ितों की हर संभव मदद करेंगे। उन्होंने बताया कि यह सहायता उन मरीजों को दी जाएगी जिनके परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपए तक है।

जीवित रहने तक जारी रहेगी पेंशन

इस योजना का लाभ पाने के लिए परिवार पहचान पत्र में दर्शाई गई वार्षिक आय के तथ्यों से मिलान किया जाएगा। सामाजिक एवं अधिकारिता विभाग ने यह सुझाव दिया है कि यह पेंशन मरीज के जीवित रहने तक जारी रहेगी। सिविल सर्जन कार्यालय की कमेटी द्वारा वेरीफाई दस्तावेजों को सरल केंद्र के माध्यम से अपलोड करना होगा।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

आवेदक को राशन कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, बैंक पासबुक, टेलीफोन, पानी, बिजली या अन्य उपयोगिता वाले बिल, जिसमें घर का पता अंकित हो या भू-रिकॉर्ड के दस्तावेज, परिवार पहचान पत्र को सरल केंद्र में साथ लाना होगा। आशा वर्कर, एएनएम मरीज के जीवित होने के प्रमाण पत्र को सत्यापित करेगी जिसे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा प्रति हस्ताक्षर किया जाएगा।