रक्तदान करने से शरीर में नहीं आती कमजोरी : ADC महेंद्रपाल

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, चिड़ी में रक्तदान शिविर आयोजित

भूप एक्सप्रेस।

रोहतक, 6 मई(रोहित सोलंकी)। रक्त दान करने से शरीर कमजोरी नहीं बल्कि कई बीमारियों से बचता है। इससे आप किसी की जान बचाते हैं और अपने शरीर को स्वस्थ बनाते हैं। उपरोक्त बात अतिरिक्त उपायुक्त(ADC) महेंद्रपाल ने आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिड़ी में आयोजित छठे रक्तदान शिविर के उद्घाटन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि कही।

उन्होंने कहा कि रक्तदान करके आप न जाने कितने लोगों की जान बचा सकते हैं। हालांकि आज भी बहुत से लोग रक्तदान करने से डरते हैं। उन्हें लगता है कि इससे शरीर में कमजोरी आ जाएगी, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। उन्होंने कहा कि ब्लड डोनेशन से शरीर स्वस्थ रहता है और कई बीमारियां दूर होती हैं। हार्ट के लिए रक्तदान करना काफी फायदेमंद माना जाता है। ब्लड डोनेशन से वजन कंट्रोल रहता है। इससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां का जोखिम भी कम होता है।

महेंद्रपाल ने कहा कि ब्लड डोनेशन को लेकर लोगों के अंदर जागरुकता की कमी है। इसीलिए लोग रक्त दान करने से डरते हैं। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सिविल सर्जन डॉ अनिल बिड़ला ने रक्त दाताओं को प्रमाण पत्र वितरित किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ कुलदीप सिंह ने कहा कि प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को वर्ष में दो बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए। उन्होंने रक्त दाताओं को बैज लगाकर सम्मानित भी किया। रक्तदान शिविर में 92 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया।

इस अवसर पर डॉ जे. एस. पुनिया, डॉ सविन डांगी, डॉ मनोज, कुलदीप, डॉ पूजा, डॉ कल्पना, डॉ सुमित, विजय, डॉ हरिओम, जितेंद्र, आशा कोऑर्डिनेटर ओमपति, सीनियर नर्सिंग ऑफिसर मोनिका, पीजीआई से ब्लड बैंक की टीम मौजूद रहे।