चंडीगढ़ में सम्पन्न हुआ हिंदी नाटक पार्क का मंचन

हरियाणा, प्रयागराज और जयपुर में भी होगा नाटक मंचन

भूप एक्सप्रेस।

चंडीगढ़ , 7 मई । रविवार को चंडीगढ़ के मिनी ऑडिटोरियम, टैगोर थिएटर में अनादि फाउंडेशन द्वारा हिंदी नाटक पार्क का मंचन किया गया। नाटक में विस्थापन के दर्द और उस स्थान से होने वाले लगाव को दिखाने के साथ-साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय समस्याओं को बहुत ही सहजता से चित्रित किया गया है। पार्क में बेंच के मुद्दे यानि जगह के स्वामित्व के जरिए वैश्विक मुद्दों पर ध्यान आकर्षित किया गया ।

 

नाटक में तीन पात्रों की आपसी बातचीत के माध्यम से मूल जगह से उठा दिए जाने को लेकर होने वाली बहस को अनेक अर्थपूर्ण संवादों के माध्यम से जीवंत किया गया। यह संवाद कश्मीर, फिलिस्तीन, तिब्बत तथा अन्य स्थानों से जबरदस्ती हटाए गए लोगों के दर्द को आवाज़ देता है।

नाटक का लेखन ‘मानव कौल’ और निर्देशन पंजाब विश्वविद्यालय के रंगमंच विभाग से शोधार्थी रहे, डॉ. मुकेश उपाध्याय द्वारा किया गया। इस नाटक में इति की भूमिका में काव्या सप्रा, हुसैन की भूमिका में प्रणव मालवीय, उदय की भूमिका में यश मिश्रा, मदन की भूमिका में श्वेतांक मिश्रा और नवाज़ की भूमिका में अभिषेक गिरी रहें। प्रकाश परिकल्पना और संचालन शुभेंद्रु कुमार, संगीत परिकल्पना मंजीत कुमार और संगीत संचालन डॉ. गुरतेज वशिष्ठ का रहा।

नाटक के निर्देशक डॉ मुकेश उपाध्याय ने बताया कि नाटक का मंचन हरियाणा, प्रयागराज और जयपुर में भी किया जाएगा।