बी.पी.एच.ओ. के 10वें स्थापना दिवस पर 11 लाख से बनी लाईब्रेरी का डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने किया उदघाटन

कहा : बच्चों एवं समाज के विकास के लिए दिल खोलकर करें कार्य, पैसे की नहीं आएगी कोई कमी, कम्पयूटर व किताबें आदि के लिए 11 लाख की एक किस्त ओर भिजवा देंगे……

भूप एक्सप्रेस।

गन्नौर, 29 मई (नन्दपाल)बीते रविवार 28 मई को हरियाणा के सोनीपत जिला की प्रजापति धर्मशाला गन्नौर में भारतीय प्रजापति हिरोज ऑर्गेनाइजेशन का 10वाँ स्थापना दिवस समारोह बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान समारोह में बतौर मुख्यातिथि पँहुचें हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने भारी संख्या में मौजुद प्रजापति समाज के लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारतीय प्रजापति हिरोज ऑर्गेनाइजेशन (बी.पी.एच.ओ.) हरियाणा ही नहीं बल्कि पूरे देश में प्रजापति समाज को सबसे सक्रिय संगठन है, जो समय-समय पर समाज का विभिन्न क्षेत्रों में पूरे तयदिल से सहयोग करता है। उन्होंने कहा कि वह खूद भी पिछड़ा वर्ग से हैं और उन्होंने डिप्टी स्पीकर होते हुए विधानसभा में माननीय मुख्यमन्तत्री एवं मन्त्रीमण्डल के समक्ष पिछड़ा वर्ग के आरक्षण की बात को प्रमुखता से रखा और परिणाम ये हुआ कि प्रदेश में पंचायती राज में होने वाले चुनावों में 8 प्रतिशत आरक्षण लागू हुआ। गंगवा ने कहा कि ये इस आरक्षण लागू होने का ही परिणाम है आज पिछड़ा वर्ग के वें लोग तो पंच, सरपंच व जिला पार्षद, नगर पालिका व नगर निगम में चुनाव लड़ने की इच्छा रखते थे, उन्होंने चुनाव लड़ा ओर पंचायती राज में हिस्से के भागीदारी बनें। इसके अलावा कुछ ऐसे भी लोग हैं, जिन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि वें भी कभी चुनाव लड़ सकते हैं और उसमें विजयी भी हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पिछड़ा वर्ग के लोगों का इन चुनावों में भागीदारी करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि हम राजनैतिक धारा से जुड़ गये हैं और जीवन में अगर किसी समाज को आगे बढ़ना है तो उस समाज की राजनीति में भागीदारी बेहद आवश्यक है।

गंगवा ने बीपीएचओ संगठन की तारीफ करते हुए कहा कि यह एक ऐसा विशाल सामाजिक एवं गैर राजनैतिक संगठन है जो खूद चुनावी मैदान से दूर होते हुए भी अपने समाज के राजनीतिक लोगों की जड़े मजबूत करने का काम करता है, उन्हें राजनैतिक धारा से जोड़ने में अपनी अहम भूमिका निभाने का काम करता है।

इसी बीच गंगवा ने गन्नौर की प्रजापति धर्मशाला में उनके द्वारा ही दी गई 11 लाख की ग्रान्ट से बनी भव्य लाईब्रेरी का उदघाटन भी किया और भारी संख्या में मौजुद प्रजापति समाज के लोगों से कहा कि बच्चों एवं समाज के विकास के लिए वें दिल खोलकर करें कार्य, पैसे की नहीं आएगी कोई कमी, कम्पयूटर व किताबें आदि के लिए 11 लाख की एक किस्त ओर भिजवा देंगे……

प्रजापति/कुम्हार समाज की पैरवी करते हुए आर.एस. वर्मा ने कहा “माटी कला बोर्ड” का गठन करवाने में सहयोग करें डिप्टी स्पीकर गंगवा

कहा: समाज की सभी संस्थाएं मिलकर एक ही संगठन में एकजुटता से करें कार्य; तभी समाज एवं देश का विकास संभव

पिछड़ा वर्ग को 8 प्रतिशत आरक्षण दिलवाने के ऐतिहासिक कार्य के लिए पिछड़ा वर्ग गंगवा को सदैव याद रखेगा : आर.एस. वर्मा

 

समारोह में बतौर अति विशिष्ठ अतिथि पँहुचे बी.पी.एच.ओ. के संरक्षक आई.ए.एस.सेवानिवृत आर.एस. वर्मा ने कहा कि यह संगठन, देश के प्रजापति समाज का एकमात्र ऐसा संगठन है जो समाज को एकता के सूत्र में बाँधने एवं सामाजिक बुराईयों को खत्म कर शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों को बुलन्दियों पर पँहुचाने की डगर पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि संगठन प्रजापति समाज को हर क्षेत्र में विकास की अग्रीम पंक्ति में खड़ा देखना चाहता है, तभी तो संगठन में शिक्षाविद, अधिवक्ताओं एवं उद्योगपतियों आदि बुद्धीजीवियों को जोड़ा जा रहा है, ताकि शिक्षाविद बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में मार्गदशन कर उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा देकर उन्हें कामयाबी की मंजिल तक पँहुचाए, उद्योगपति उन्हें उद्योग जगत की दूनिया में उतार कर उन्हें स्वावलम्बी बनाने अपना सहयोग करें और रही बात कोर्ट कचेहरियों की, जहां हमारा ये मेहनतकस एवं कर्मठ समाज आर्थिक अभाव के चलते अपने अधिकारों की लड़ाई पूरी लड़ पाता तो उनके लिए प्रजापति समाज के बहुत से वकील जिला कोर्ट एवं हाई कोर्ट में ऐसे हैं जो बिना किसी फीस के निस्वार्थ भाव से उनकी लड़ाई लड़ने का काम करते हैं। वर्मा जी ने ये भी कहा कि ये अपने समाज के अधिवक्ता एवं न्यायधीश भी हैं जो बच्चों का अच्छा मार्गदर्शन कर उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देते हैं।

उन्होंने छिन्न-भिन्न पड़े प्रजापति समाज के बारे में एक बात विशेष तौर पर बड़ी बारीकी से उदाहरण देते हुए कही कि समाज में तीन प्रकार के व्यक्ति होते हैं : एक वें व्यक्ति जिनकी जान पहचान ऊपर तक अच्छी होती है जिसके कारण वों अपने कार्य करवा लेते हैं, दूसरे वे लोग होते हैं जिनके पास भाव होता है, जो अपने अच्छे भाव सहारे अपने कार्य करवाने में सफल हो जाते हैं और तिसरे वों जिनके पास अभाव होता है, ऐसे लोग ना तो किसी राजनीतिक व्यक्ति अर्थात् नेता के पास जा सकते हैं और ना ही वें किसी अधिकारी के पास जाने की हिम्मत जुटा पाते हैं। वर्मा ने कहा कि ऐसे लोग कहां जाते हैं जब उनका कार्य बिगड़ जाता है या उनका कोई काम नहीं होता, ऐसी परिस्थितियों में वें लोग सामाजिक संगठनों के पास जाते हैं, वों ही उन गरीब एवं मेहनतकस लोगों की मदद करते हैं और ऐसा सामाजिक संगठन ये बी.पी.एच.ओ. है जो अभाव वाले लोगों की दिल खोलकर मदद करता है। उन्होंने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि समाज की सभी संस्थाओं को चाहिए कि सभी मिलकर एक ही संगठन में एकजुटता से कार्य करें और एक दूसरे का यथासम्भव सहयोग करें, तभी समाज एवं देश का विकास संभव है।

इतना ही नहीं आई.ए.एस. वर्मा ने बी.पी.एच.ओ. एवं प्रजापति समाज की पैरवी करते हुए हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर गंगवा से आग्रह किया कि वें मूख्यमन्त्री से मिलकर “माटी कला बोर्ड” का गठन करवाने अपनी विशेष भूमिका निभाएं ताकि प्रदेश का प्रजापति/कुम्हार समाज अपनी माटी कला का जीवन्त रख सकें, क्योंकि प्रदेश के कुम्हार समाज का एक हिस्सा ऐसा जो अपने परिवार का गुजर-बसर एकमात्र अपने पुस्तैनी धन्धे मिट्‌टी के बर्तन बनाने के सहारे ही करता है। उन्होंने कहा कि बोर्ड को लागू करवाकर उसमें भावी योजनाओं को लागू करवाएं ताकि समाज का मिट्‌टी के बर्तन बनाने का काम एक उद्योग का रूप ले सके। इसके साथ ही वर्मा ने हरियाणा प्रदेश के पंचायती राज में होने वाले चुनावों में पिछड़ा वर्ग को 8 प्रतिशत आरक्षण दिलवाने के लिए डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा को प्रजापति समाज की तरफ से ढेरों शुभकामनाएं देते हुए उनका आभार प्रकट करते हुए कहा उनके द्वारा करवाए गये इस ऐतिहासिक कार्य के लिए पिछड़ा वर्ग उन्हें सदैव याद रखेगा।

प्रजापति समाज ने चुनाव में दिये दिन-रात सहयोग : निर्मल चौधरी

कहा : सरकार की सभी योजनाओं का उठाएं लाभ

समारोह में पँहुची स्थानीय विधायिका निर्मल चौधरी ने कहा कि उनके चुनाव में गन्नौर हल्के के प्रजापति समाज ने उनका दिन-रात सहयोग किया है, जिसको वें सदैव याद रखेंगी और सरकारी योजनाओं का अगर किसी को लाभ नहीं मिल रहा तो वें उन्हें बताएं। प्रजापति समाज के लिए उनके दरवाजे हमेशा खुले हैं, वें निसंकोच उन्हें अपनी समस्याएं बता सकते हैं उनको तत्काल दूर करवाया जाएगा।

प्रमुख समाजसेवी देवेन्द्र कादियान ने भी समाज को दिया हर संभव सहायता करने का भरोसा  

समारोह में पंहुचने पर स्थानीय प्रमुख युवा समाजसेवी देवेन्द्र कादियान ने प्रजापति समाज के बीपीएचओ संगठन की सराहना करते हुए कहा कि कुम्हार समाज के हर संभव सहयोग के लिए वे सदैव तत्पर थे, तत्पर हैं और हमेशा साथ रहेंगे। उन्होंने समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देने वाली नन्ही मुनी बालिकाओं को हौसलाफजाई भी की।

इसी बीच समारोह में उपस्थित बीपीएचओ की टीम ने 1,11,111 रूपये का चैक बीपीएचओ संगठन की ओर से प्रधान प्रजापति सभा कुरूक्षेत्र के नाम से सभा एवं धर्मशाला के प्रधान दर्शन लाल लाडवा को भेंट किया। संगठन के पदाधिकारियों ने बताया कि यह एक लाख ग्यारह हजार रूपये की राशी का चैक कुरूक्षेत्र की प्रजापति सभा को वहां पर खरीदी गई जमीन की रजिस्ट्री करवाने के लिए सहयोग हेतू दिया गया। इसके साथ प्रधान दर्शन लाल ने समाज के सभी लोगों से इस कार्य को पूर्ण करने के लिए बढ़ चढकर आर्थिक सहयोग करने की अपील की। 

बीपीएचओ के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष नरेश प्रजापति गोहाना की अध्यक्षता में बीपीएचओ के 10वें स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया गया और मंच संचालन किया बीपीएचओ जिला संयोजक मंच संचालन मास्टर ओमप्रकाश ने तथा मंच संचालन में सहयोग की भूमिका निभाई सुखबीर सिंह प्रजापति पूर्व सरंपच एवं हल्का अध्यक्ष गन्नौर ने। समारोह में पंहुचने वाले सभी अतिथिगण का मैनेजिंग कमेटी द्वारा फूल मालाएं पंहनाकर एवं बुक्के देकर स्वागत किया गया और मुख्यअतिथति वं अति विशिष्ठ अतिथि, विशिष्ठ अतिथिगण को हरियाणा की शान पगड़ी पहनाकर भव्य स्वागत किया गया तथा महिला पदाधिकारियों को शॉल ओढाकर एवं फूलों के बुक्के देकर स्वागत किया गया। समारोह के अन्त में प्रदेश अध्यक्ष नरेश प्रजापति ने बीपीएचओ के 10वें स्थापना दिवस समारोह में पंहुचे दूर-दराज से प्रजापति समाज एवं बीपीएचओ के सभी सदस्यों एवं पदाधिकारियों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि सभी साथी बीपीएचओ के सिद्धान्तों पर चलते हुए इसी प्रकार समाज को एकता की धारा में जोड़ते हुए समाज का चंहुमूखी विकास करने में अपना पूरा सहयोग दें। उन्होंने कहा कि सभी को साथ लेकर चलना ही संगठन का उद्देश्य है। समारोह के अन्त में सभी अतिथिगण को मोमेन्टों भेंट किए गये।

इससे पूर्व बी.पी.एच.ओ. के राष्ट्रीय अध्यक्ष सतीश सरोहा, सत्यनारायण प्रजापति संस्थापक सदस्य, जयभगवान प्रजापति पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष, अधिवक्ता शौकिन वर्मा, राष्ट्रीय महिला अध्यक्ष कुसुम गोला, रमेश टांक पूर्व राष्ट्रीय महासचिव, दर्शन लाल (प्रधान कुरूक्षेत्र प्रजापति धर्मशाला), मामन चन्द वाईस चेयरमैन, फरीदाबाद से उद्योगपति रामेशवर प्रजापति, प्रदेश प्रभारी जयसिंह वर्मा आदि ने बीपीएचओ के की स्थापना एवं इसके नाम “भारतीय प्रजापति हिरोज ऑर्गेनाइजेशन” का सार्थक परिचय देते हुए अपने-अपने विचार रखते हुए समाज को नई दिशा देने के प्रयास किए। इनके अलावा समारोह में प्रदेश के लगभग हर जिला से बीपीएचओ के पदाधिकारियों ने शिरकत की जिनमें पानीपत से यूवा समाजसेवी एवं प्रजापत दक्ष समीति एवं उसके द्वारा संचालित प्रजापत धर्मशाला पानीपत के प्रधान सतपाल सिंह सिंहमार प्रजापति, सुभाष प्रजापति कोषाध्यक्ष धर्मशाला पानीपत, सुरेन्द्र व सुरेश प्रजापति पानीपत, सतीश अरडाना जिलाध्यक्ष करनाल, मामचन्द प्रजापति जिला अध्यक्ष पलवल, सोमबीर जिलाध्यक्ष झज्जर, पवन प्रजापति जिलाध्यक्ष रोहतक, राजबीर प्रजापति जिलाध्यक्ष अध्यक्ष अम्बाला, सुरेश कुमारी जिला महिला अध्यक्ष सोनीपत, प्रियंका महिला जिलाध्यक्ष दादरी, सुशीला प्रजापति महिला हल्का अध्यक्ष गोहाना, कविता महिला जिला महासचिव सोनीपत, रीतू महिला जिला अध्यक्ष रोहतक, राजीव मीडिया प्रभारी नूहं से, प्रवीन माड़ौदी रोहतक, दीपक मीडिया प्रभारी सोनीपत, अशोक प्रजापति प्रदेश उपाध्यक्ष, पवन करड़वाल प्रदेश सचिव, रमेश प्रजापति प्रदेश प्रचार सचीव, शीषपाल प्रजापति प्रदेश सचिव, शहरी अध्यक्ष सागर प्रजापति करनाल, हरि चन्द जिला संयोजक करनाल, नवीन प्रजापति पूव्र जिला सचिव पानीपत, प्रवीन प्रजापति जिला अध्यक्ष पानीपत, राजेश प्रजापति दुरान प्रदेश उपाध्यक्ष पानीपत से, एडवोकेट भारत प्रजापति लिगल सैल जिला अध्यक्ष पानीपत, जोगिन्द्र प्रजापति जिला उपाध्यक्ष पानीपत तथा मुकेश, सोनू, राजेश, जयपाल, गुलाब, विक्रम, अशोक, राहुल प्रजापति पानीपत से, रामनिवास जवाहरा सोनीपत, बिट्‌टू प्रजापति कुराड़ वाले, बलबीर प्रजापति पानीपत, सतीश प्रजापति गांव ट़योंठा से प्रदेश सचिव, रामेहर प्रजापति खेड़ी तगा, बिजेन्द्र प्रजापति जिलाध्यक्ष सोनीपत, बलबीर ऊर्फ बिल्लू पुरखास जिला महासचिव सोनीपत, सुरेश कुमार जिलाध्यक्ष फरीदाबाद, गन्नौर से उप प्रधान प्रजापति धर्मशाला एवं बीपीएचओ के प्रदेश महासचिव हरियाणा प्रेम चन्द ठेकेदार, प्रमुख समाजसेवी एवं हल्का उपाध्यक्ष रणबीर फौजी (मास्टर रामगोपाल प्रधान प्रजापति धर्मशाला गन्नौर, कोषाध्यक्ष सुभाष, रामसिंह महासचिव, सतनाम, राजबीर, अमीत, राजेश, सुभाष खेड़ी तगा, रामफूल बड़ी, सत्यनारायण गढ़ी केसरी, मास्टर ओमप्रकाश पुरखास, धर्मपाल संरक्षक, बलबीर ऊर्फ बिल्लू मिडिया प्रभारी धर्मशाला एवं बीपीएचओ जिला मुख्य सलाहाकार, नरेश गढ़ी झजारा, सुखबीर सरपंच, मनीष प्रजापत सोशल मीडिया प्रभारी, प्रहलाद दुरान शहरी अध्यक्ष गन्नौर, सुभाष अगवानपुर हल्का महासचिव, सुभाष प्रजापति प्रदेश सचिव, कृष्ण प्रजापति प्रदेश मीडिया प्रभारी, विनोद डीग प्रदेश महासचिव, जितेन्द्र दक्ष प्रदेश प्रवक्ता, रणजीत गोला प्रदेश संयोजक, सतपाल पधाना प्रदेश संरक्षक) गुरू दक्ष प्रजापति समीति जलालपुर-1 के प्रधान ओमप्रकाश, सतबीर जलालपुरख् चमन प्रजापति रेवली, बिजेन्द्र प्रजापति राजपुर, मास्टर जयपाल प्रजापति राजपुर आदि मुख्य रूप से से उपस्थित रहे।