देश में एक और Cyclone Gulab की दस्तक, भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट जारी

Cyclone Gulab गोपालपुर से लगभग 410 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व और कलिंगपट्टनम से 480 किमी पूर्व-उत्तर-पूर्व में है

भूप एक्सप्रेस।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। बंगाल की खाड़ी (bay of bengal) में एक बार फिर चक्रवार्ती गतिविधियां (cyclonic activities) शुरू होने वाली है। IMD ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है। वही बंगाल की खाड़ी में आ रहे चक्रवात को गुलाब (Cyclone Gulab) नाम दिया गया है। माना जा रहा है कि गुलाब आज रात या कल सुबह ओडिशा (odisha) और आंध्र के तट से टकराएगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गहरा दबाव शनिवार शाम को तेज हो जाएगा और रविवार को चक्रवात के रूप में दस्तक देगा। इसने उत्तरी आंध्र प्रदेश और उससे सटे दक्षिण ओडिशा तटों के लिए चक्रवात गुलाब (Cyclone gulab) के लिए अलर्ट (alert) जारी किया है।

इस बीच, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने आज शाम राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (NCMC) की एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें विभिन्न मंत्रालयों और एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा की गई ताकि वे गहरे अवसाद से निपटने के लिए तैयार हो सकें। IMD ने ट्विटर पर बताया कि Cyclone Gulab गोपालपुर से लगभग 410 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व और कलिंगपट्टनम से 480 किमी पूर्व-उत्तर-पूर्व में है।

बैठक में, IMD के महानिदेशक ने सरकारी अधिकारियों को सूचित किया कि चक्रवात के 26 सितंबर की शाम तक उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा के तटों को पार करने की उम्मीद है, जिसमें हवा की गति 75-85 किमी प्रति घंटे से लेकर 95 किमी प्रति घंटा तक होगी।