स्वच्छ वातावरण में रह सकते हैं स्वस्थ, जल है तो कल है: महावीर सैनी

भूप एक्सप्रेस।
बापौली (नंदपाल)। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में बी आर एम एस एस स्कूल बापौली में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। स्वच्छता खण्ड प्रेरक डॉ. महावीर सैनी ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हम स्वस्थ तभी रह सकते हैं जब हमारा वातावरण स्वच्छ होगा, हमारे आस पास साफ सफाई होगी। उन्होंने कहा कि स्कूल में भी सभी बच्चे अपनी कक्षा में साफ सफाई रखते हुए कूड़ा कूड़ेदान में ही डाले और अपने घरों में भी व आसपास के क्षेत्र में कूड़ा इधर उधर ना फैंके। सैनी ने कहा कि एक बात का ओर विषेश ध्यान रखा करो कि गीला कूड़ा ओर सुखा कूड़ा अलग अलग रख कर डाला करो।

 

डॉ. सैनी ने बच्चों को पॉलीथिन की पन्नी के भी उपयोग ना करने की सलाह दी। उन्होने पॉलीथिन के उपयोग करने होने वाले नुकसानों से भी अवगत कराते हुए कहा प्लास्टिक कई कई वर्षों तक नहीं गलता। इसलिए ये भूमि एवं वायु प्रदुषण भी बढ़ाता है। जो हमें भयंकर बीमारियों की चपेट में धकेल देता है। इसके साथ ही उन्होंने बच्चों को जल की स्वच्छता एवं उसके सदुपयोग के बारे में भी काफी बारिकी से समझाते हुए कहा कि जल है तो कल है और शपथ दिलाई कि सभी बच्चे पानी का सदुपयोग करेंगे, उसे व्यर्थ नहीं बहाएंगे, पॉलीथिन का उपयोग बंद करेंगे और ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाकर वातावरण को प्रदूषित होने से बचाएंगे।
इस दौरान उन्होंने स्कूल के शिक्षकों से स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान की फीड बैक भी दिलवाई। इस मौके पर सैनी के साथ खण्ड समन्वक संदीप वर्मा, शंकर वर्मा, प्रिंसिपल रामपाल शर्मा, मोनिका शर्मा, बबली रावल, प्रियंका, तेलु राम, दिनेश, गीता और रेखा आदि मौजुद थी।